Hockey हॉकी खेलें [History,Rules, Equipment .Hockey Kaise Khele in Hindi

Hockey हॉकी खेलें [History,Rules, Equipment Hockey Kaise Khele in Hindi

Hockey हॉकी  खेलें[History,Rules, Equipment .Hockey Kaise Khele in Hindi -

परिचय

हॉकी का खेल कब शुरू हुआ इसका कोई निश्चित प्रमाण नहीं है। कुटिल छड़ी और गेंद का खेल फारस में प्रचलित था। हमारे देश में महाभारत काल में इस खेल को गड़ी दादा के नाम से जाना जाता था। आधुनिक हॉकी की शुरुआत 19वीं सदी में इंग्लैंड में हुई थी। हॉकी भारत में एक लोकप्रिय खेल है।

नोट: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हॉकी मैदान के आकार को यार्ड में प्रदर्शित किया जाता है।

उपकरण:

1. हॉकी स्टिक: लंबाई 75 से 93 सेमी, हॉकी फ्लैट के बाईं ओर वजन: 12 पाउंड से कम नहीं और 28 पाउंड से अधिक नहीं।

2. गेंद: फाइबर लेपित, रंग - सफेद, वजन - 156 से 163 ग्राम, 3. गोल पोस्ट: दो।

4. गणवेश

गोलकीपर: फुट पैड और हाथों पर दस्ताने। छाती की सुरक्षा के लिए चेस्टगार्ड पहनें। शॉर्ट्स, टी-शर्ट, मोजे पहनें।

अन्य खिलाड़ी पैरों की हड्डियों की रक्षा के लिए मोजे में शॉर्ट्स, टी-शर्ट, जूते, मोजे और पैड पहन सकते हैं। खिलाड़ियों:

प्रत्येक टीम में 11 से अधिक खिलाड़ी नहीं होते हैं। उनमें से एक गोलकीपर के रूप में कार्य करता है। पांच अतिरिक्त विकल्प हैं। समय: 35-35 मिनट के दो हाफ। ब्रेक टाइम 5 मिनट।

कौशल्य

1. हिटिंग (स्ट्रेट हिट): इस प्रकार के हिट में, स्टिक को बाएं हाथ के ऊपरी सिरे से 4 इंच से 5 इंच नीचे और दाएं हाथ से बाएं हाथ के नीचे मजबूती से रखा जाता है। एक मजबूत पकड़ लें ताकि छड़ी का सपाट हिस्सा बाईं ओर रहे। गेंद को खिलाड़ी से 12 से 18 इंच की दूरी पर रखा जाता है। खिलाड़ी अपने बाएं पंजे के साथ गेंद को भेजने की दिशा में एक स्थिति लेता है। इस पोजीशन में शरीर का वजन दोनों पैरों पर होता है। मारते समय छड़ी को पीछे की ओर इस प्रकार धकेला जाता है कि छड़ी कंधे के पिछले भाग के ऊपर न जाए। गेंद को इस तरह से मारा जाता है कि वह छड़ी के सपाट घुमावदार हिस्से से टकराती है। प्रहार के बाद छड़ी को गेंद की ओर बढ़ाया जाता है ताकि वह कंधे के ऊपर न जाए। और दाहिना पैर संतुलन बनाए रखने के लिए आगे लाया जाता है।

2. गेंद को स्टॉपिंग के सामने आने से रोकने के लिए बायें हाथ से ऊपर की तरफ स्टिक को पकड़ें और बीच में दाहिने हाथ से स्टिक को पकड़ें। पैरों को प्राकृतिक रूप से खुला रखें ताकि शरीर का वजन दोनों पैरों पर समान रहे। शरीर कमर से आगे की ओर झुका हुआ है। दाएं घुटने को थोड़ा आगे की ओर रखते हुए बाएं हाथ की कोहनियों को गेंद की ओर रखें। गेंदों को आंखों के सामने रखते हुए। जब गेंद पास आ रही हो, तो दोनों पैरों के पंजों के सामने स्टिक के सपाट हिस्से के साथ गेंद को रोक दें, स्टिक के सपाट हिस्से को गेंद की ओर और स्टिक को सामने से थोड़ा झुकाकर रखें। जैसे ही गेंद छड़ी को छूती है, तुरंत अपने दाहिने हाथ से छड़ी को थोड़ा पीछे खींचें ताकि गेंद छड़ी से टकराए और पास ही रहे।

गेंद को दाहिनी ओर से रोकने के लिए, दाहिने पैर को दाहिनी ओर रखें ताकि उसके सामने की छड़ी का घुमावदार हिस्सा जमीन को छू सके और सपाट भाग गेंद की ओर व्यवस्थित हो। शरीर का भार दाहिने पैर पर होगा। छड़ी को ऊपर से थोड़ा आगे की ओर झुकाएं। ताकि गेंद उछले नहीं।

इसे रोकने के लिए गेंद को बायीं ओर 10 से 12 इंच बायें पैर के दायीं ओर रखें। छड़ी को बाएं हाथ के शीर्ष से 4 इंच नीचे और दाहिने हाथ को लगभग बीच में रखा जाता है। छड़ी को समायोजित करके गेंद को रोकें ताकि छड़ी का सपाट हिस्सा आने वाली गेंद के सामने हो। दाहिना हाथ सीधा रहेगा और बायां हाथ कोहनी पर मुड़ा रहेगा। शरीर का भार बाएं पैर पर टिका होता है।

3. धक्का (सीधा धक्का): इस कौशल में बाएं हाथ की पकड़ छड़ी के शीर्ष पर मजबूती से पकड़ी जाती है और दाहिने हाथ की पकड़ लगभग छड़ी के मध्य भाग पर होती है। बाएं पैर को आगे इस तरह रखें कि पंजा उस दिशा में रहे जिस दिशा में गेंद को धक्का देना है। दोनों पैरों को एक दूसरे से 45 डिग्री के कोण पर रखते हुए दाएं पैर को बाएं पैर से करीब डेढ़ से दो फीट पीछे रखें। गेंद को दाहिने हाथ की ताकत के साथ वांछित दिशा में धक्का दिया जाता है जहां शरीर थोड़ा झुका हुआ होता है, गेंद पर नजर रखता है और छड़ी की गेंद फंस जाती है।

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