Type Here to Get Search Results !

सिद्धासन और चक्रासन योगासन कैसे करे ? इन दोनों योगासन के लाभ और पद्धति क्या है ?

सिद्धासन और चक्रासन योगासन कैसे करे ? इन दोनों योगासन के लाभ और पद्धति क्या है ?

 नमस्कार दोस्तों, आज के इस नए लेख में मैं आपको दो नए योगासनों के बारे में जानकारी देने जा रहा हूं। योगासन के भीतर यह पहला योगासन है। और हमें सिद्धासन करने के फायदों के बारे में भी जानकारी दी जाती है। इसे भी पढ़ना न भूलें। और सिद्धासन किसे कहा जाता है? इसे भी परिभाषित किया गया है।

 इस योगासन के अंदर दूसरा योगासन है चक्रासन। इस योगासन को करने की विधि भी नीचे दी गई है। इसकी एक फोटो भी है और चक्रासन करने के फायदों के बारे में भी जानकारी दी गई है। इसे भी पढ़ना न भूलें। और चक्रासन किसे कहते हैं? इसे भी परिभाषित किया गया है।

दोस्तों हम इन दोनों दोस्तों को घर बैठे बना सकते हैं। और यह विधि भी सरल है। ये दोनों ही आसन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी हैं। इसके अलावा, नीचे दिए गए श्रेणी में कई योगासन पोस्ट देखे जा सकते हैं।

सिद्धासन योगासन कैसे करे ? इस योगासन के लाभ और पद्धति क्या है ?जानिए

सिद्धासन:

यह आसन ज्यादातर सिद्ध पुरुषों द्वारा किया जाता है। इसीलिए इस आसन को 'सिद्धासन' कहा जाता है।

How to do Siddhasana and Chakrasana Yogasana? What are the benefits and method of these two yogasanas? Know

तरीका:

गुदा और अंडकोष के बीच के क्षेत्र के साथ-साथ मूत्रमार्ग के आधार की हड्डी पर बाएं पैर की एड़ी के बीच के क्षेत्र पर दाएं पैर की एड़ी को मजबूती से दबाएं। दोनों हाथों को घुटनों पर आसानी से संरेखित करें। कलाई को ऊपर की ओर घुमाना चाहिए और कोहनी मोड़नी चाहिए, जिससे क्लब का सिर पीछे हो जाए। ज्ञानमुद्रा को मान लें। दोनों हाथों की तर्जनी और अंगूठे ज्ञानमुद्रा में मिलेंगे। बाकी तीन अंगुलियां इकट्ठी होकर सीधी रहेंगी। हाथ तेंदुआ होगा। रीढ़ को सीधा और सीधा रखें। सिर, गर्दन और रीढ़ को एक सीध में रखें। भूमध्यसागरीय दृष्टि रखें। गर्दन को नीचे झुकाएं ताकि ठुड्डी गर्दन के निचले हिस्से को छुए।

लाभ:

हृदय रोग, तपेदिक, अस्थमा और मधुमेह जैसे रोग ठीक हो जाते हैं। कमर और जोड़ों के उपचार के लिए उपयोगी।

मानसिक संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। तंत्रिका तंत्र को सामान्य स्थिति में रखता है।

चक्रासन योगासन कैसे करे ? इस योगासन के लाभ और पद्धति क्या है ?जानिए

चक्रासन:

इस आसन में शरीर लगभग एक पहिए की तरह एक गोलाकार आकार लेता है। इसलिए इसे "चक्रासन" कहा जाता है।

तरीका:

तेंदुए जमीन पर लेट गए। फिर दोनों पैरों को घुटनों के ऊपर नितंबों के पास जमीन पर रखें। दोनों पैरों के बीच चार से छह इंच की दूरी रखें। दोनों हाथों को कोहनी के सिर के दोनों ओर जमीन पर रखें

फिर स्थिति में साँस लें जैसा कि आंकड़े दो और तीन में दिखाया गया है, कमर से सिर तक शरीर के पीछे उठाएं और श्वास जारी रखें।

जहाँ तक संभव हो सिर को पीछे की ओर झुकाएँ, दोनों हाथों को सीधा रखें जब तक वे बनते हैं, शरीर को स्थिर रखें। हाथों और पैरों को जगह से बाहर न निकालें। जितना संभव हो पीठ को ऊपर उठाने की कोशिश करें। (चित्र चार देखें)

करीब एक मिनट तक इसी स्थिति में रहें और नीचे उतरने से पहले सांस को फेफड़ों में खींचकर तेंदुए को धीरे-धीरे जमीन पर ले आएं। फिर सामान्य रूप से सांस लेते रहें।

लाभ:

3 करोड़ लचीलापन बढ़ता है।

• पेट की मांसपेशियां और अंग कुशल हो जाते हैं।

• हाथ और पैर मजबूत बनते हैं।

• कब्ज और अपच दूर हो जाते हैं।

दोस्तों, मुझे कमेंट बॉक्स में बताएं कि आपको आज का लेख कैसा लगा। ठीक है और मुझे ऐसा ही सपोर्ट करते रहे धन्यवाद।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.