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हलासन और अर्धमत्स्येन्द्रासन योगासन कैसे करे ? इन दोनों योगासन के लाभ और पद्धति जानिए

हलासन और अर्धमत्स्येन्द्रासन योगासन कैसे करे ? इन दोनों योगासन के लाभ और पद्धति जानिए


नमस्कार मेरे प्रिय (विद्यार्थी) छात्र भाइयों और बहनों, आज के नवीनतम आर्टिकल लेख में पोस्ट में, मैंने योग (योगासन) के बारे में जानकारी दी है। हमारे पसंदीदा पोस्ट में, मैंने मई हलासन और अर्धमत्स्येन्द्रासन के बारे में संपुर्णजानकारी दी है।

यह न्यू लेटेस्ट पोस्ट हलासन योगासन की विधि और लाभों के बारे में जानकारी मिलेगी। यह लेख हलासन योग की विधि और लाभों के बारे में सबकुछ जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करता है।

 लेटेस्ट आर्टिकल पोस्ट के अंदर आपको योगासन करने के तरीके और इन दो योगासन को करने के क्या लाभ हैं, इस पर सभी प्रकार की विस्तृत जानकारी मिलेगी।

अर्धमत्स्येन्द्रासन:

यह आसन मत्येंद्रासन का सरल रूप है। इसलिए इसे अर्धमत्स्येन्द्रासन कहा जाता है।

तरीका अर्धमत्स्येन्द्रासन का 

• बाईं एड़ी को गुदा के पास अंडकोष के नीचे रखें। यह सीम के स्थान को अवरुद्ध करना चाहिए। (यह सिवनी गुदा और मूत्रमार्ग के बीच स्थित है।)

• इस जगह से ऐड़ी को जाने न दें।

• मूए को दाएं घुटने और दाएं टखने को बाएं घुटने के बाहर रखें।

• दाएं घुटने को बाएँ घुटने की सीध में लंबवत झुकें।

• बेक घुटने को पीछे की ओर धकेलें ताकि वह बगल की पीठ को छुए। फिर दाएं पैर के अंगूठे को बाएं हाथ से पकड़ें।

• फिर धीरे-धीरे बाएं कंधे के जोड़ पर जोर देते हुए रीढ़ को मोड़ें और दाईं ओर झुकें।

• चेहरे को जितना हो सके दाईं ओर झुकाएं। इसे दाहिने कंधे की पंक्ति में लाएँ।

• अपने दाहिने हाथ को अपनी पीठ के पीछे ले जाएं और अपने बाएं हाथ को पकड़ने की कोशिश करें। रीढ़ को सीधा रखें। इसे मोड़ो मत। पांच से पंद्रह सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें। इसी तरह, रीढ़ को बाईं ओर मोड़ दिया जा सकता है।

लाभ:

• भूख बढ़ जाती है।

• अपच और कब्ज दूर करता है। गुर्दे की शिथिलता को दूर करता है। तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने में उपयोगी है।

हलासन:

यह आसन शरीर को हल की तरह बनाता है। इसीलिए इस आसन को हलासन कहा जाता है।

तरीका:

तेंदुए जमीन पर लेट गए। हथेलियों को जमीन की तरफ रखते हुए दोनों हाथों को दोनों तरफ लंबे रखें। दोनों पैरों को संलग्न करें और उन्हें बिल्कुल सीधा रखें। फिर उन्हें साँस लेते हुए बहुत धीरे-धीरे उठाएँ।

साँस लेना और उठाना एक साथ किया जाना चाहिए।

पैर न मोड़ें। अपने हाथों को ऊंचा न होने दें। अपनी पीठ भी न झुकाएं। जब आप पूरी तरह से सीधे हों (सर्वांगासन की स्थिति में) सांस छोड़ना शुरू करें और साथ ही दोनों पैरों को पीछे की ओर झुकाएं और फिर धीरे-धीरे दोनों पैरों को सिर के पीछे की ओर लाएं। पैर की उंगलियों को जमीन से छूने तक शरीर के ऊपर झुकें।

घुटनों को सीधा और साथ में रखें। कूल्हों और पैरों को एक सीधी रेखा में होना चाहिए। आसन पूरा होने तक स्वाभाविक रूप से साँस छोड़ें। मुंह से सांस न लें।

आँखें बंद या खुली रखें। सुनिश्चित करें कि पैर बिल्कुल झुकें नहीं। दाढ़ी को गर्दन से चिपकाए रखना आवश्यक है।

आठ से दस सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो। धीरे-धीरे पैरों को ऊपर उठाएं ताकि जड़ें बिल्कुल भी झटका न दें। चलो स्थिति में आते हैं

लाभ:

• करोड़ नसों को पोषण देता है।

• करोड़ लचीला और नरम रहता है।

• पेट की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। स्थायी रूप से कब्ज दूर होता है।

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